10:56 pm - Monday November 20, 2017

आज से जापानी पीएम शिंजो आबे अहमदाबाद में करेंगे रोड शो,हाई स्पीड रेल की मिलेगी सौगात

2

Blast News Editor Firoz Siddiqui ,9644670008

नई दिल्ली: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे बुधवार को दो दिवसीय भारत दौरे पर आएंगे। वह सीधा गुजरात के अहमदाबाद पहुंचेगे। उनके स्वागत के लिए अहमदाबाद को दुल्हन की तरह सजाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि भारत और अहमदाबाद आबे के वेलकम के लिए तैयार है।

आबे के दौरे पर भारत को हाई स्पीड ट्रेन का सौगात मिलेगा। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के और आबे के बीच चौथी वार्षिक शिखर वार्ता होगी। प्रधानमंत्री ने जापानी भाषा में भी ट्वीट किया।

4पीएम मोदी ने कहा कि जापान के साथ अपने संबधों को भारत काफी महत्व देता है। प्रधानमंत्री ने कहा वह विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और आगे बढ़ाने को लेकर आशान्वित हैं।

पीएम मोदी ने कहा, ‘प्रधानमंत्री आबे और मैं 13 और 14 सितंबर को कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे, इन कार्यक्रमों का मकसद भारत-जापान संबंधों को और आगे बढ़ाना है।’

उन्होंने कहा कि दोनों नेता अहमदाबाद और मुंबई के बीच भारत की पहली हाई स्पीड ट्रेन परियोजना की शुरूआत के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होंगे।

5प्रधानमंत्री मोदी ने अहमदाबाद में शिंजो आबे के स्वागत में की गई तैयारी का फोटो भी ट्वीटर पर शेयर किया।

प्रधानमंत्री बुधवार को शिंजो आबे के साथ अहमदाबाद में रोड शो करेंगे। आठ किमी लंबा यह रोड शो अहमदाबाद एयरपोर्ट से शुरू होकर साबरमती आश्रम तक जाएगा। शायद यह पहला मौका है जब दो देशों के प्रधानमंत्री भारत में रोड शो कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले सितंबर 2014 में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का अहमदाबाद में शानदार स्वागत किया था। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे दांडी कुटीर जाएंगे। जहां वह महात्मा गांधी के जीवन पर लगी प्रदर्शनी देखेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे।

शिंजो आबे साबरमती आश्रम का दौरा करेंगे और दैनिक प्रार्थना में भी हिस्सा लेंगे। इसके बाद शाम को दोनों नेता अहमदाबाद की सीदी सैयद मस्जिद देखने जाएंगे। यह अपनी पत्थर की जाली के लिए मशहूर है।

यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिंजो आबे मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। इसके बाद दोनों नेता गांधीनगर के महात्मा मंदिर में 12वें भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

Filed in: गुजरात, टॉप 10, पॉलिटिक्स, मुख्य समाचर

No comments yet.

Leave a Reply