3:11 pm - Wednesday November 25, 0882

एेसे चेक करें बैंक अकाउंट से आधार लिंक है या नहीं

3नई दिल्लीः मोदी सरकार ने आधार कार्ड को हर जगह जरूरी कर दिया है। इन  सबमें अधिक जरूरी बैंक अकाउंट से आधार लिंक करना है। अगर आप भी इस बात को लेकर क्फूयज है कि आपने ये काम किया है कि तो हम आपको बताने जा रहे है कुछ आसान स्टेप जिससे आप घर बैठे ही इस बारे जानकारी ले सकते है।

इन तरीकों से करें चेक
– बैंक अकाउंट के आधार से लिंक करने के एक से दो दिन बाद आप इसका स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई की वेबसाइट  पर जाना होगा।
– यहां आपको होम पेज पर ही आधार सर्विसेज वाले टैब में ‘Check Aadhaar & Bank Account Linking Status’ का विकल्प मिल जाएगा। इस विकल्प पर क्ल‍िक करते ही नई विंडो खुलेगी।
– नई विंडो में आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद जैसे ही आप यहां दिए सिक्योरिटी कोड दर्ज करेंगे, वैसे ही आपके मोबाइल पर ‘वन टाइम    पासवर्ड ‘ आ जाएगा।1

– ओटीपी को यहां टाइप करने के बाद आपको पता चल जाएगा क‍ि आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक हुआ है कि नहीं। किसी भी वजह से अगर  आपका अकाउंट  नंबर लिंक नहीं होता है, तो ये आपके लिए दिक्कत पेश कर सकता है।
– यूआईडीएआई की वेबसाइट पर आप न सिर्फ बैंक अकाउंट और आधार लिंकिंग का स्टेटस जान पाएंगे, बल्कि यहां आप आधार एनरोलमेंट सेंटर का पता भी कर  सकते हैं। यहां आप ये भी पता कर सकते हैं कि आपके नजदीक बैंक शाखा में आधार से जुड़ी सेवा दी जा रही है या नहीं।
– यहां आप आधार में अपना पता अपडेट करने के साथ ही एनरोलमेंट सेंटर में किए गए अपडेट के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

 

Filed in: टेक्नोलॉजी, व्यापार

No comments yet.

Leave a Reply