7:47 pm - Tuesday January 23, 2018

केदारनाथ में बोले पीएम मोदी ने कहा-त्रासदी के बाद मैंने मदद दी तो दिल्ली में आ गया था ‘भूचाल’

vनई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को उत्तराखंड में बाबा केदरानाथ के धाम पहुंचे. यहां केदारनगरी के जीर्णोउद्धार के लिए 5 योजनाओं का शिलान्यास किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने पुराने दिनों को याद करते हुए कहा कि मुझे बाबा केदार ने फिर बुला लिया. उत्तराखंड में साल 2013 में आई भीषण तबाही का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिस वक्त वह गुजरात का सीएम थे तो उन्होंने उत्तराखंड में आई आपदा के समय मदद की पेशकश की थी. लेकिन उनके इस प्रस्ताव के बाद दिल्ली में तूफान आ गया था.  प्रधानमंत्री का इशारा यहां केंद्र की सत्ता में बैठी तत्कालीन यूपीए सरकार था. आपको बता दें कि उस समय राज्य में भी कांग्रेस की ही सरकार थी.

केदारनाथ मंदिर में शुक्रवार को पीएम मोदी ने कहा, ”2013 में जब यहां पर आपदा आई थी तब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था और यहां के पुनर्निर्माण करने की अपील की थी. तब यहां के मुख्यमंत्री ने बैठक में हां कर दी थी, लेकिन थोड़ी देर में दिल्ली की राजनीति में तूफान आ गया था. और दिल्ली के दबाव के कारण उत्तराखंड सरकार ने गुजरात की मदद लेने से मना कर दिया. जब दिल्ली में बैठे लोगों को परेशानी हो तो मैं पीछे हट गया. इसके बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि क्योंकि यह राज्य का मामला था और मेरा किसी अन्य राज्य में हस्तक्षेप करने का उद्देश्य नहीं था. लेकिन बाबा केदार को शायद यह काम मुझसे ही करवाना था. 2

गुजरात सीएम मोदी ने कैसे की थी मदद की पेशकश
2013 में उत्तराखंड तबाही के दौरान नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर संदेश में उत्तराखंड में आई प्राकृतिक आपदा पर लिखा था, ”उत्तराखंड में भारी बारिश की वजह से जो विनाश का मंजर नजर आ रहा है, वो दिल दहलाने वाला है. आपदा की इस घड़ी में हम सभी उत्तराखंड वासियों के साथ खड़े हें. प्रार्थना करते हैं की उत्तराखंड इस आपदा से बहार निकल जल्द वहां का जनजीवन पटरी पर लौट आए”

गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड में बादल फटने के बाद आई प्राकृतिक आपदा के संबंध में तत्कालीन मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा के साथ फोन पर बात कर राहत कार्यो के बारे में चर्चा की थी इसके साथ ही इस आपदा में फंसे गुजरात के करीब पांच हजार यात्रियों की सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा के साथ मोदी ने दो करोड़ की आर्थिक सहायता की भी घोषणा की थी.

Filed in: उत्तराखंड, टॉप 10, पॉलिटिक्स, बड़ी खबर, मुख्य समाचर

No comments yet.

Leave a Reply