6:38 pm - Wednesday July 26, 2017

कौन बनेगा राष्ट्रपति?मीरा कुमार और रामनाथ कोविंद के बीच कड़ा मुकाबला, 10 बजे शुरू होगी वोटिंग

1Firoz Siddiqui,chief Editor,9644670008

नई दिल्ली: लंबे इंतजार के बाद आखिर आज देश के 14वें राष्ट्रपति का चुनाव किया जाएगा। जल्द ही संसद भवन और प्रत्येक राज्य की विधानसभाओं में मतदान शुरू हो रहा है। देश के कुल 10,98,903 मतदाता आज हमारे देश के अगले राष्ट्रपति का चुनाव करने जा रहे हैं।

फिलहाल राष्ट्रपति पद की दौड़ में देश के दो दिग्गज राजनेताओं के नाम हैं जिसमें सत्तापक्ष एनडीए की ओर से रामनाथ कोविंद और विपक्ष यूपीए की ओर से मीरा कुमार को इस पद के उम्मीदवार के रूप में चयनित किया गया है। हालांकि इन चुनावों में सत्तापक्ष का पलड़ा भारी दिख रहा है।

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी के सदस्य रामनाथ कोविंद को एनडीए के लगभग सभी दलों का समर्थन प्राप्त हैं। वहीं विपक्ष की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार को कांग्रेस सहित 17 मुख्य दलों का समर्थन प्राप्त है।

Live Updates:-

# विपक्ष के नेता सुबह 10 बजे संसद भवन में बैठक में हिस्सा लेंगे करेंगे

# दिल्ली के विजय चौक में नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए अभ्यास किया

# उत्तर प्रदेश के वाराणसी में बीजेपी समर्थकों ने एनडीए के कैंडीडेट रामनाथ कोविंद की जीत के लिए हवन किया

राष्ट्रपति चुनने के लिए सुबह 10 बजे से मतदान शुरू होगा जो कि शाम 5 बजे तक जारी रहेगा। सभी जगहों पर वोटिंग की तैयारी पूरी हो चुकी है। संसद के दोनों सदस्य और राज्य विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने पहुंच रहे हैं। इनमें राजधानी और केंद्र शासित प्रदेश के सांसद भी शामिल हैं।

आज होने वाले चुनावों के बाद 20 जुलाई को मतों की गणना करके शाम तक नतीजे घोषित किए जाएंगे। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है इसके साथ ही नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को पदभार ग्रहण करेंगे।संसद भवन के कमरा संख्या 62 में मतदान किया जा रहा है। इस दौरान अधिकारियों ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत लगभग सभी दिग्गज नेता वोट डालने के लिए संसद भवन पहुंचेंगे।

Filed in: इंडिया, टॉप 10, पॉलिटिक्स, बड़ी खबर

No comments yet.

Leave a Reply