3:11 pm - Saturday November 25, 0986

क्या आपने ट्राय किया WhatsApp का ये NEW फीचर्स

3नई दिल्ली : पिछले कुछ दिनों में व्हाट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए एक-एक करके पांच नये फीचर्स लांच किये हैं. इसमें गलती से भेजे गये मैसेज को मिटाने से लेकर लाइव लोकेशन जैसे फीचर्स शामिल हैं. आइए जानें व्हाट्सऐप के ऐसे ही नये फीचर्स के बारे में, जो दिलचस्प होने के साथ-साथ आपके लिए काम के भी साबित हो सकते हैं.

इस फीचर के जरिये आप व्हाट्सऐप पर भेजे हुए मैसेज वापस ले सकेंगे. मैसेज डिलीट करते समय आपको 3 ऑप्शन मिलेंगे. Delete For Me, Cancel और Delete For Everyone. इसमें, Delete For Me पर क्लिक करने पर आपके ऐप से मैसेज डिलीट होगा लेकिन आपने जिन्हें मैसेज भेजा है, उसके ऐप से नहीं. वहीं, Delete for Everyone पर क्लिक करने पर आपके और आपने जिन्हें मैसेज भेजा है, दोनों के ऐप से मैसेज डिलीट हो जायेगा.

व्हाट्सऐप पर अपने कॉन्टैक्ट्स के साथ लोकशन शेयर करने का फीचर पहले पहले भी उपलब्ध था, लेकिन वह रियलटाइम नहीं होता था. Live Location के नये फीचर के जरिये आप अपने कॉन्टैक्ट्स के साथ अपनी रियलटाइम लोकेशन शेयर कर सकते हैं. इससे आपकी लोकेशन की अपडेट लगातार मिलती रहेगी. इसके लिए आपको व्हॉट्सऐप चैट में जाकर Attach आइकन पर क्लिक करना होगा. यहां लोकेशन शेयर करते हुए आपसे समय सीमा पूछी जायेगी. समय सीमा में 15 मिनट, 1 घंटा और 8 घंटा के तीन विकल्प दिये जायेंगे.1

Status

इंस्टाग्राम के स्टोरी फीचर की तर्ज पर यह फीचर व्हाट्सऐप ने अपने 8वें जन्मदिन पर यूजर्स के लिए लांच किया था. इसके जरिये यूजर्स वीडियो, GIF और फोटो को स्टेटस बना सकते हैं.

Two Step Verification

इसकी मदद से यूजर का व्हाट्सएेप अकाउंट और ज्यादा सुरक्षित रहता है. इसे एक्टिवेट करने के बाद यूजर जब भी व्हाट्सऐप पर अपने फोन नंबर को रजिस्टर करते हैं, तो 6 अंकों के पिन की जरूरत पड़ती है. यह पिन यूजर को खुद बनाना होता है. यह बीच में भी कभी पूछा जा सकता है.

Media Sharing

व्हाट्सएेप पर पहले केवल 10 मीडिया फाइल्स (फोटो या वीडियो) ही एक साथ भेजे जा सकते थे, लेकिन अब यह लिमिट बढ़ा दी गयी है. अब आप एक साथ 30 तक फोटो भेज सकते हैं. इसके साथ ही, पहले कुछ चुनिंदा प्रकार की फाइल ही व्हाट्सऐप पर भेजी जा सकती थी, लेकिन अब MP3 और APK files सहित अधिकांश फाइल्स शेयर की जा सकती है.

Filed in: टेक्नोलॉजी, टॉप 10

No comments yet.

Leave a Reply