5:41 pm - Thursday April 19, 2018

खुशखबरी! अब टूटने के बाद खुद ही जुड़ जाएगी स्मार्टफोन की स्क्रीन

blast-newsनई दिल्ली : इसमें कोई दोराय नहीं कि स्मार्टफोन एक जरूरत बन चुका है। मगर, इसके रख-रखाव का भी खास ध्यान रखना पड़ता है। खासकर स्मार्टफोन की स्क्रीन का। बेशक कंपनियां अनब्रेकेबल स्क्रीन होने का दावा कर रही हैं, मगर कितना अच्छा हो कि स्मार्टफोन का टूटा हुआ ग्लास खुद-ब-खुद जुड़ जाए। हालांकि, आने वाले वक्त में यह संभव होने वाला है। वैज्ञानिकों ने एक विशेष प्रकार का ग्लास खोजने का दावा किया है, जो टूटने के बाद खुद जुड़ जाएगा। जी हां, वैज्ञानिकों ने ऐसा ग्लास खोजने का दावा किया है, जो टूटने के कुछ ही देर बाद खुद जुड़ जाएगा। बेशक स्मार्टफोन यूजर के लिए यह खुशी की खबर है। खासकर उनके लिए, जिन्हें आए दिन अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन के टूटने का सामना करना पड़ता है।

blast-newsऐसे जुड़ेगा टूटा ग्लास
यूनिवर्सिटी ऑफ टोक्यो में शोधकर्ताओं ने यह खोज उस दौरान की जब वह एक नए असंजक (adhesives) पर रिसर्च कर रहे थे। दरअसल, थोड़ा सा दवाब डालने पर विशेष प्रकार के इस ग्लास के टूटे हुए दो टुकड़े दोबारा आपस में पिघलकर जुड़ सकते हैं। वह भी चंद सैकेंड में। इस तरह कुछ ही घंटों में टूटा हुआ ग्लास दोबारा अपने रूप में आ जाएगा। फिलहाल यह खोज अपने शुरुआती चरण में है। लेकिन, स्मार्टफोन की दुनिया में यह ग्लास एक बड़ी उपलब्धि साबित होगा। स्मार्टफोन यूजर और निर्माता कंपनियों दोनो के लिए ही वैज्ञानिकों की यह खोज एक नई उम्मीद की दिशा तय करेगी।

आएगा बड़ा बदलाव
सेल्फ-रिपेयरिंग ग्लास मोबाइल फोन इंडस्ट्री में एक बड़े बदलाव वाली बात है। स्मार्टफोन इंडस्ट्री के लिए, इस ग्लास की मदद से सेल्फ-हीलिंग डिस्प्ले और ग्लास बैक पेश करना संभव होगा। यूजर को आकर्षित करने के लिए वह इस ग्लास का उपयोग स्मार्टफोन में शानदार तरीके से कर सकेंगे।

Filed in: टेक्नोलॉजी, टॉप 10

No comments yet.

Leave a Reply