6:25 pm - Wednesday September 20, 2017

गणेश पूजा के लिये खास केसरी मोदक

1मोदक महाराष्ट्र में खाया जाने वाला, गणेश जी का प्रिय व्यंजन है। महाराष्ट्र में, गणेश पूजा के अवसर पर मोदक घर घर में बनाया जाता है। मोदक कई प्रकार से बनाया जाता है जिसमें से केसरी मोदक एक माना जाता है। आप केसरी मोदक दो प्रकार से बना सकती हैं, एक जिसमें नारियल पड़ा होता है और दूसरा जिसमें ये नहीं होता। बच्‍चों को नारियल वाला मीठा मोदक बहुत प्रिय होता है। तो चलिये देखते हैं इसको बनाने की सरल विधि।

सामग्री-

केसर- 2-3 चुटकी

मैदा- 3 कप

रवा- 3 कप

चाशनी- 6-7 चम्‍मच

नारियल- 1-1 ½ कप (पाउडर)

इलायची- 1-2 चम्‍मच (पाउडर)

घी- 1 चम्‍मच

नमक- स्‍वादअनुसार

तेल- 2-3 कप

विधि-

1. एक कटोरी में थोड़ा सा दूध लीजिये और उसमें केसर डाल कर 15 मिनट के लिये भिगो दीजिये।

2. अब मैदा लीजिये और उसमें रवा मिला दीजिये, उसके बाद केसर भी डाल दीजिये और पांच मिनट तक अच्‍छे आटे को सांन लीजिये। अब आटे में नमक और पानी मिला दीजिये और फिर से 10 मिनट तक सानिये और किनारे रख दीजिये।

3. एक डीप फ्राइंग पैन लीजिये और उसे गैस पर रखिये, फिर उसमें चीनी की चाशनी डालिये। इसे पैन पर अच्‍छी तरह से फैलाइये और फिर उसमें नारियल पाउडर, इलायची पाउडर डाल कर कुछ मिनट तक भूनिये। फिर घी डालिये और मिक्‍स कर के गैस से पैन को उतार लीजिये और ठंडा होने दीजिये।

4. अब आटे की गोलियां बनाइये और अपनी हथेलियों से उसे दबा कर उसमें नारियल का मिक्‍सचर भरिये। हर गोली में 1 चम्‍मच भरियेगा और फिर आटे को चारो ओर से एक साथ ला कर दबा दीजियेगा।

5. फ्राइंग पैन लीजिये और तेल गरम कीजिये, फिर सारे तैयार मोदक को उसमें गोल्‍ड रंग आने तक तल लीजियेगा। जब यह हो जाएं तब इसे अपने महमानों को सर्व कीजिये।

Filed in: रेसिपी

No comments yet.

Leave a Reply