3:19 pm - Thursday February 24, 9155

गावों के विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध-मुख्य विकास अधिकारी श्रावस्ती

bhaiश्रावस्ती (प्रदीप गुप्ता)/ देश एवं प्रदेश के विकास का रास्ता गांव के गलियारों से होकर जाता है। इसलिए गांव का विकास होगा तो निश्चित ही समाज में खुशहाली आयेगी और देश एवं प्रदेश का विकास होगा।

उक्त विचार विकास खण्ड गिलौला के अन्तर्गत ग्राम पंचायत ककन्धू में शीत कालीन भ्रमण कार्यक्रम के तहत जिलाधिकारी दीपक मीणा के निर्देश पर गांव में चौपाल लगाकर गांव में संचालित विकास योजनाओं का सत्यापन एवं लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण करने केक दौरान मुख्य विकास अधिकारी शिव नारायण ने व्यक्त किया।

उन्होने जोर देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार गांवों के विकास पर विशेष फोकस कर रही है इसलिए गावों के विकास के लिए तमाम योजनाओं का संचालन कर विकास कार्य कराये जा रहे हैं। उन्होने कहा कि भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार स्वच्छता के प्रति वेहद गंभीर है क्योकिं स्वच्छता अपनाने से लोग स्वस्थ्य रहेगें। इसी के तहत गांवों में शौंचालय निर्माण हेतु पात्र जनों को सरकार द्वारा 12,000 प्रोत्साहन राशि दिया जा रहा है। इसलिए जिन गावों में शौंचालय निर्माण हेतु धनराशि दी गयी है सम्बन्धित ग्राम प्रधानों एवं सचिवों का दायित्व बनता है कि वे युद्धस्तर पर शौंचालय का निर्माण कराये ताकि गांव वालों को खुले में शौंच न जाना पड़े।blast-news

मुख्य विकास अधिकारी ने चौपाल में लोगों से यह भी अपील की कि जैसे वे अपने भवन या मकान का निर्माण करते हैं तो वे अनिवार्य रूप से शौंचालय अवश्य बनवायें ताकि उनके परिवार को खुले में शौंच न जाना पड़े क्योकिं 31 मार्च, 2018 को जिले को शौंच से मुक्त बनाना है जो जन सहयोग से ही पूरा किया जा सकता है।

चौपाल में नेत्रहीन पूजा देवी एवं विकलांग पुलकराज ने मुख्य विकास अधिकारी से पेंशन दिलाने की गुहार लगायी जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने वंही पर उपस्थित जिला समाज कल्याण अधिकारी/जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मोहन त्रिपाठी को निर्देश दिया।

गांव में चौपाल के दौरान समाज कल्याण, पूर्ति विभाग, विकास, कृषि, सिंचाई, मतस्य, मनरेगा, ग्राम्य विकास, निःशुल्क बोरिंग,उद्यान विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा भी की गयी तथा सभी अधिकारियों को अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित कार्यो को गुणवत्ता एवं पारदर्शी ढ़ग से संचालन का निर्देश दिया।

 

Filed in: उत्तर प्रदेश

No comments yet.

Leave a Reply