5:43 pm - Thursday April 19, 2018

गुजरात के पंचायत चुनावों की घोषणा , 4 फरवरी को चुनाव और 6 को मतगणना

bhaiनई दिल्ली:  गुजरात के राज्य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को घोषणा कर बताया कि लगभग 4,420 ग्राम पंचायतों के लिए 4 फरवरी को चुनाव होंगे और 6 फरवरी को मतगणना की जाएगी।

आपको बता दें कि ग्राम पंचायतों के चुनाव राज्य विधानसभा चुनाव के कुछ महीने बाद आते है। वर्तमान में गुजरात के ग्रामीण क्षेत्रों में विपक्षी दल कांग्रेस को बीजेपी पर अच्छी बढ़त हासिल है।

आयोग ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि चुनाव के लिए नामांकन फॉर्म दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी है हालांकि चुनाव के लिए अधिसूचना 15 जनवरी को जारी की जाएगी।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि ज्यादातर ग्राम पंचायतों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है इसलिए यहां नियमित रूप से चुनाव आयोजित किए जा रहे हैं।blast-news

आपको बता दें कि ग्राम पंचायत चुनाव पार्टी के प्रतीक चिन्हों पर नहीं लड़ा जाता हैं। हालांकि, बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने चुनावों की तैयारी शुरू कर दी है।

चुनावों की तैयारी के लिए बीजेपी ने पिछले सप्ताह कोर कमेटी की बैठक आयोजित की, जबकि मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने सोमवार को अपने नेताओं के साथ चुनाव की तैयारी को लेकर बैठक की।

गौरतलब है कि पिछले साल दिसंबर में हुए गुजरात विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने 99 सीटें जीतकर सत्ता को बरकरार रखा था जबकि कांग्रेस ने 77 सीटें जीती थी। हालांकि विधानसभा चुनावों में गुजरात के ग्रामीण इलाकों में बीजेपी की तुलना में कांग्रेस को अधिक सीटें मिली।

Filed in: गुजरात, टॉप 10, पॉलिटिक्स, बड़ी खबर

No comments yet.

Leave a Reply