3:19 pm - Wednesday February 25, 4646

जब कुछ ही पलों में पत्थर बन गए इस शहर के 20,000 लोग

1इंसान चाहे कितना भी ताकतवर होने का दावा करता हो लेकिन प्रकृति के आगे कुछ भी नहीं है। प्रकृति के गुस्से के आगे एक शहर पत्थर में तब्दील हो गया। यहां रहने वाला हर शख्स पत्थर बन गया। जानिए कैसे ये लोग एक पल में ही पत्थर में बदल गए।

एक समय था, जब पॉम्पी इटली का प्रसिद्ध और समृद्ध रोमन शहर था। साथ ही पूरे रोम का सबसे शानदार और प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी था, लेकिन इस शहर की त्रासदी दिल दहला देने वाली है। इस शहर को पल भर में ज्वालामुखी ने निगल लिया था। 79 ई. का यह रोमन शहर ज्वालामुखी और माउंट वेसुवियस के फटने से नष्ट हो गया था।

1
इस विस्फोट में लोग 13 से 20 फीट नीचे दब गये। जब यह शहर पूरी तरह से नेस्तनाबूत हुआ था, तब इसकी आबादी लगभग 20 हज़ार थी। ऐसा माना जाता है कि शहर की पूरी आबादी की मौत ज्वालामुखी की राख और चट्टानों के नीचे दबने से हुई थी। इतना ही नहीं, इस ज्वालामुखी ने इंसानों को फ्रीज़ कर पत्थर सा बना दिया था।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, ज्वालामुखी फटते वक्त शहर का तापमान 250 डिग्री सेल्सियस (482 ° F) था, जो किसी इंसान को खत्म करने के लिए काफी था। ज्वालामुखी के कारण ऐसा विनाशकारी तापमान लगभग 10 किलोमीटर तक फैल गया था। 1

ऐसा माना जाता है कि इस गर्मी से मरने के बाद ही ज्वालामुखी के लावा के कारण वे पत्थर के समान हो गये थे। इस शहर की खुदाई के बाद से लगातार पत्थर बन चुके शव बाहर आ रहे हैं।

 

Filed in: ज़रा हटके

No comments yet.

Leave a Reply