3:19 pm - Wednesday February 25, 4099

जानिए देश के 31 मुख्यमंत्री में से कौन है सबसे अमीर, कौन गरीब

1-copyनई दिल्ली : देश के मुख्यमंत्रियों में इस समय सबसे ज्यादा अमीर और गरीब कौन है इसको लेकर आकड़े सामने आए हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स और नेशनल इलेक्शन वॉच ने इस संबंधी रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में 29 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों (कुल 31) देशों के मुख्यमंत्रियों की संपत्ति और उनके आपराधिक रिकॉर्डों का विश्लेषण सामने आया है। इसके आधार पर देश के 81 फीसदी मुख्यमंत्री करोड़पति हैं।

आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू मौजूदा समय में देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्री हैं।  नायडू के पास 177 करोड़ की चल-अचल संपत्ति है। दूसरे नंबर पर अरुणाचल प्रदेश के पेमा खांडू अमीर सीएम है। खांडू 129 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। तीसरे नंबर पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह हैं। उनके पास 48 करोड़ रुपए की संपत्ति है।

माणिक सरकार को सबसे गरीब सीएम माना जाता है। उनके पास कुल 26 लाख की संपत्ति है। माणिक सरकार के पास न तो अपनी कार है और न ही घर। दूसरे नंबर पर  पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी हैं। वे सिर्फ 30 लाख की संपत्ति की मालकिन हैं, इसमें कोई अचल संपत्ति नहीं है। तीसरे पायदान पर जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती हैं। मुफ्ती के पास मात्र 55 करोड़ की चल-अचल संपत्ति है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की संपत्ति 9 लाख 59 हजार रुपए है।

blast-newsआपराधिक केस के आकड़ें बेहद चौंकाने वाले हैं। महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस पर  अभी तक सबसे ज्यादा 22 केस दर्ज हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं केरल की सीपीएम सरकार के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन। पिनाराई विजयन पर 11 आपराधिक मुकद्दमे चल रहे हैं। वहीं तीसरे नंबर पर दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल हैं। उनपर कुल 10 केस दर्ज हैं।

सिक्किम के मुख्यमंत्री पी.के चामलिंग शिक्षा के लिहाज से सबसे अधिक पढ़े-लिखे हैं। उनके पास डॉक्टरेट की उपाधि है। इसके अलावा देश के 39 फीसदी मुख्यमंत्री ग्रैजुएट हैं और 32 फीसदी प्रफेशनल्स हैं। 16 फीसदी मुख्यमंत्री पोस्ट ग्रैजुएट हैं और 10 फीसदी मुख्यमंत्री ऐसे हैं जो हाई स्कूल भी पास नहीं हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास 2.09 करोड़ की संपत्ति है। जबकि उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की संपत्ति 12 करोड़ से अधिक है।

-छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह के पास 5 करोड़ 61 लाख रुपए की संपत्ति है।

-राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे के पास 4 करोड़ से अधिक संपत्ति है।

-बिहार के सीएम नीतीश कुमार 1 करोड़, 71 लाख रुपए की संपत्ति के मालिक हैं।

-मेघालय के सीएम मुकुल संगमा की संपत्ति 14 करोड़ 50 लाख रुपए है।

-कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया की कुल 13 करोड़ 61 लाख रुपए की संपत्ति है।

 

Filed in: इंडिया, टॉप 10, पॉलिटिक्स

No comments yet.

Leave a Reply