6:11 pm - Wednesday September 20, 2017

पहलू खान की हत्या के आरोपियों को राजस्थान पुलिस ने दी क्लीन चिट

2राजस्थान पुलिस ने डेरी किसान पहलू खान हत्याकांड में छह आरोपियों को क्लीन चिट दे दी है. पुलिस ने यह फैसला स्टाफ के बयान और मोबाइल फोन के रिकॉर्ड के आधार पर लिया है.

अलवर से हरियाणा मवेशी ले जा रहे पहलू खान को गौरक्षकों के एक ग्रुप ने गो-तस्करी के इल्जाम में बुरी तरह से पीटा था. पिटाई के बाद पहलू खान की मौत हो गई थी लेकिन अपनी मौत से पहले पुलिस को दिए स्टेटमेंट में उसने छह लोगों पर पीटने का इल्जाम लगाया था.

पुलिस ने पहलू खान के बताए आरोपियों के बारे में जानकारी देने पर ईनाम देने का ऐलान भी किया था. लेकिन जांच में उनके शामिल न होने की बात सामने आने के बाद पुलिस ईनाम की बात से पीछे हट गई.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक अलवर के एसपी राहुल प्रकाश ने कहा है कि पहलू खान ने जिन छह लोगों पर पिटाई के आरोप लगाए थे, उनके खिलाफ अब केस बंद कर दिया गया है. सीबी-सीआईडी ने इस मामले की जांच के बाद अलवर पुलिस को रिपोर्ट सौंपी थी, जिसमें मामले से इन आरोपियों के नाम वापस लेने को कहा गया था. सीबी-सीआईडी की जांच में इन्हें निर्दोष पाया गया था.

सभी आरोपी हिंदू संगठनों से जुड़े थे. जांच मे बरी करने की दो वजहें बताई गई हैं, पहली मोबाइल कॉल की लोकेशन की जांच. इसमें बताया गया कि आरोपी वारदात के वक्त मौके पर नहीं बल्कि गौशाला में थे. दूसरी वजह, गौशाला स्टाफ का बयान है. जिसमें दावा किया गया कि आरोपी घटना के समय गौशाला में थे.

विपक्षी पार्टियों ने आरोप लगाया कि आरोपियों को दबाव में छोड़ा गया है. कांग्रेस ने इस मामले में सीबीआई जांच की मांग की है. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि आरोपी दक्षिणपंथी समूहों से जुड़े हुए हैं.

पहलू खान जयपुर के बाजार से गायें खरीदकर उन्हें हरियाणा के नूह में स्थित अपने घर ले जा रहे थे. अपनी डेयरी कारोबार के लिए उनके पास इन जानवरों को ले जाने का जरूरी परमिट भी था. इसके बावजूद अप्रैल में उन्हें कथित गोरक्षकों के एक समूह ने अलवर में रोक लिया. उन पर आरोप लगाया गया कि वे गायें कत्ल करने के लिए ले जा रहे हैं. फिर उसे बुरी तरह पीटा गया.

इन 6 आरोपियों को किया गया बरी

ओम यादव (45), हुकुम चंद यादव (44), सुधीर यादव (45), जगमाल यादव (73), नवीन शर्मा (48) और राहुल सैनी (24)

Filed in: टॉप 10, बड़ी खबर, राजस्थान

No comments yet.

Leave a Reply