3:19 pm - Saturday February 25, 5533

पीएम मोदी अबू धाबी के शहजादे से मिले, करेंगे पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन

1-copyनई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलिस्तीन का ऐतिहासिक दौरा खत्म कर शनिवार को अबूधाबी पहुंचे। जहां उन्होंने अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सश बलों के उप-कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की।

इस दौरान नाहयान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अच्छा दोस्त बताते हुए कहा कि अबूधाबी उनका दूसरा घर है।

विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा, ‘क्राउन प्रिंस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक दोस्त के रूप में बताया। यही नहीं, उन्होंने कहा कि अबू धाबी उनका दूसरा घर है।’

विजय गोखले ने कहा, ‘इन सबमें खास बात यह थी जब उन्होंने कई मौकों पर कहा कि यूएई (संयुक्त अरब अमीरात) को बनाने में भारतीयों का योगदान है, जिसकी अबू धाबी का हर नागरिक सराहना करता है।’

रविवार को भारत और यूएई के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है। साथ ही मोदी रविवार को भारतीय समुदाय के सदस्यों से मुलाकात करेंगे और वीडियो लिंकिंग के माध्यम से वे यहां एक मंदिर की आधारशिला भी रखेंगे।blast-news

आपको बता दें कि मोदी का यह यूएई का दूसरा दौरा है। इसके पहले उन्होंने 2015 में यूएई का दौरा किया था। यह 34 सालों बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री का यूएई दौरा था। यहां करीब 30 लाख भारतीय प्रवासी रहते हैं।

भारत को कच्चे तेल का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता यूएई 10वां सबसे बड़ा निवेशक भी है। यूएई ने भारत में करीब आठ अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) किया है।

ओमान है अगला पड़ाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुबई की यात्रा पर जाएंगे, जहां वह छठे विश्व सरकार सम्मेलन को संबोधित करेंगे, जिसमें इस साल भारत को अतिथि देश का सम्मान दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी अपने दौरे के अंतिम चरण में दुबई से ओमान के लिए निकलेंगे।

फिलिस्तीन

अबूधाबी से पहले मोदी फिलिस्तीन में थे। जहां रामल्ला में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के बीच एक द्विपक्षीय बैठक के बाद, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्रों में छह समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए।

मोदी फिलिस्तीन आनेवाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। दरअसल इस यात्रा के जरिए यह दर्शाया गया है कि भारत एक देश के साथ उसके संबंधों और किसी तीसरे देश के साथ अपने संबंधों को लेकर स्वतंत्र है। पिछले साल जुलाई में मोदी ने सिर्फ इजरायल का दौरा किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने चार देशों के दौरे की शुरुआत जॉर्डन से की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि अम्मान में जॉर्डन के प्रधानमंत्री (हानी अल मुल्की) ने उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया।

 

Filed in: टॉप 10, दुनिया, बड़ी खबर, मुख्य समाचर

No comments yet.

Leave a Reply