3:16 pm - Monday January 20, 5287

पुणे में जातीय हिंसा पर राहुल बोले- इसके पीछे BJP-RSS की फासीवादी सोच

blast-newsनई दिल्लीः महाराष्ट्र के पुणे जिले में भीमा-कोरेगांव हिंसा पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर बीजेपी-आरएसएस को हिंसा का जिम्मेदार बताया है। राहुल गांधी ने ट्विटर के जरिए कहा कि बीजेपी और आरएसएस के फासीवादी नजरिए के चलते दलित समुदाय हमारे समाज के सबसे निचले पायदान पर है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने ऊना के दलित संघर्ष और हैदराबाद के दलित छात्र का जिक्र करते हुए इन्हें संघ और भाजपा की फासीवादी सोच के विरोध का प्रबल प्रतीक बताया है।blast-news

आपकी जानकारी के लिए बता दें, पुणे जिले के भीमा-कोरेगांव की लड़ाई में अंग्रेजों की ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना ने मराठा पेशवा की सेना को हरा दिया था। छुआछूत का दंश झेलने वाले दलितों ने पेशवा के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। तब से दलित अंग्रेजों की इस जीत का जश्न मनाते हैं।

इस बार 200वीं सालगिरह पर आयोजित जश्न के दौरान मराठा और दलितों के बीच झड़प हो गई जिसने हिंसक रूप ले लिया है, इसके चलते महाराष्ट्र के सात जिलों में धारा 144 भी लगा दी गई है। हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हो गई है और कई अन्य घायल हुए हैं।

मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडऩवीस ने हिंसा की न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं। इसके अलावा सीएम ने हिंसा में मारे गए युवक के परिजनों को दस लाख सहायता राशि देने की घोषणा की है।

 

Filed in: टॉप 10, पॉलिटिक्स, बड़ी खबर, मनोरंजन, मुख्य समाचर

No comments yet.

Leave a Reply