3:13 pm - Friday December 17, 6810

प्रो कुश्ती लीग : आज से शुरू होगा कुश्ती का महाकुंभ

vनई दिल्ली:प्रो रेसलिंग लीग के पहले सीजन की कामयाबी के बाद इसके दूसरे सीजन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. सोमवार से शुरू होने वाले दूसरे सीजन के लिए सभी छह टीमों ने कमर कस ली है. पहले दिन मुंबई और हरियाणा के रूप में उन दो दिग्गजों के बीच उद्घाटन मुकाबला होगा, जिनके बीच पिछले साल खेले गए फाइनल मुकाबले में भारी संख्या में दर्शक आए थे.

पिछली बार मुंबई ने हरियाणा हैमर्स को 7-2 से हराकर पीडब्ल्यूएल की पहली चमचमाती ट्रॉफी पर कब्जा किया था. लीग में भी मुंबई ने इसी टीम को 4-3 से हराया था. इस बार यह टीम मुंबई महारथी के नाम से उतरेगी.

मुंबई महारथी में ओलिपिंक और विश्व चैंपियनशिप के तीन-तीन पदक विजेता हैं. ओलिपिंक चैंपियन कनाडा की एरिका वीब (75 किलो) जहां उसकी सबसे बड़ी ताकत हैं, वहीं 74 किलो में उसके पास विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता जैब्रिएल हसानोव हैं.

इसके अलावा पाब्लो ओलिनिक इसी चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता हैं. 48 किलो में कैरोलिना को रियो में कांस्य पदक के मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था.

भारतीय खिलाड़ियों में मुंबई की ताकत राहुल आवारे हैं, जिनका रिकॉर्ड हरियाणा टीम के संदीप तोमर के खिलाफ काफी अच्छा रहा है. इसके साथ ही टीम को 65 किलो में विकास से उलटफेर की उम्मीद है. पहले सीजन में विकास का योगेश्वर दत्त के साथ मुकाबला बेहद संघर्षपूर्ण रहा था.

इस बार जयपुर निंजास, मुम्बई महारथी, यूपी दंगल, एनसीआर पंजाब रॉयल्स, हरियाणा हैमर्स और दिल्ली सुल्तांस की टीमों के बीच कड़ा संघर्ष होने की उम्मीद है।.

लीग के दूसरे सीजन का सबसे बड़ा आकर्षण साक्षी मलिक होंगी जिन्होंने रियो ओलिपिंक में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचा था. यूं तो लीग की नीलामी में साक्षी को 30 लाख रुपये की ही कीमत मिली थी लेकिन इस समय वह भारतीय कुश्ती की सबसे बड़ी स्टार हैं.

साक्षी की दिल्ली टीम को सलमान खान की मशहूर फिल्म ‘सुल्तान’ की तर्ज पर दिल्ली सुल्तांस का नाम दिया गया है और साक्षी को इस टीम का कप्तान एवं आइकन बनाया गया है.

साक्षी को लीग में कड़ी चुनौती उनके 58 किग्रा वजन वर्ग में गीता फोगाट से मिलेगी जो आमिर खान की फिल्म दंगल के कारण चर्चा में हैं. गीता दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता हैं लेकिन उनका हुनर दंगल के जरिए एक बार फिर लोगों के सामने आ गया है.

Filed in: खेल, टॉप 10

No comments yet.

Leave a Reply