3:19 pm - Monday February 25, 4841

बंगाली रसगुल्ले बनाने की रेसिपी

1-copyनई दिल्ली :  बंगाल की मशहूर मिठाई रसगुल्ला त्योहारों के सीजन में खूब पसंद किया जाता है। दो राज्यों के बीच चल रहा रसगुल्ला विवाद आखिरकार खत्म हो गया है। स्पंजी, मीठे सीरे से भरा रसगुल्ला आखिरकार बंगाल का हुआ। स्पंजी और स्वादिष्ट रसगुल्ले का लुत्फ़ आप भरपूर ले सकते है। रसगुल्ले बनाने की सिंपल विधि, जिसे आप कभी भी आसानी से बना सकते हैं।

रसगुल्ला बनाने की सामग्री:

1 लीटर दूध
आधा को दही
दो चम्मच नींबू का रस
एक लीटर ठंडा पानी
डेढ़ कप चीनी या स्वादानुसार
ढाई कप पानी
एक चौथाई इलाइची पाउडर
आधा चम्मच गुलाबजल
सजावट के लिए केसर

 blast-news

कैसे बनाये छैना ?
छैना रसगुल्ला बनाने के लिए सबसे मुख्य सामग्री है। आप छैना को घर पर भी बना सकते है। छैना बनाने के लिए दूध को बर्तन में गर्म करें। दूध के हल्का ठंडा होने पर उसमे थोड़ा नींबू का रस डालें और दूध को हिलाएं। जब दूध फट जाये तो उसमे नींबू का रस न डालें। छैना और दूध अलग-अलग दिखेंगे। साफ़ कपड़े में छैना को डालें और ऊपर से उसे ठंडा करने के लिए पानी डालें। कपडे को दबाकर पानी निकल लीजिये। इसके बाद छैना को निकाल लें और चिकना होने तक मसलें जब तक कि वे गुथा हुआ आटा जैसा दिखने न लगे। अब इस छैने के गोल-गोल बॉल्स बनाये।

चीनी और दो कप पानी को बर्तन में दाल कर गर्म करें। चाशनी में जब उबाल आ जाये तब छैने के बॉल्स को चाशनी में डाल दें। बर्तन को ढकने के बाद बीस मिनट तक उबालें। रसगुल्ला का साइज दोगुना करने के लिए आप पकाते समय 1-2 कप तक पानी डाल सकते हैं।

इसके बाद आप रसगुल्लों का स्वाद और बढ़ाने के लिए गुलाब जल डालें। मेहमानों को परोसते समय इसे केसर से सजाये।

Filed in: टॉप 10, रेसिपी

No comments yet.

Leave a Reply