3:16 pm - Monday January 22, 9685

बर्फ से ढका सहारा रेगिस्तान,देखने को मिला यह रोमांचक नजारा

bhaiअल्जीयर्स। सहारा रेगिस्तान में इन दिनों कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिल रहा है। यहां के एक शहर में बीते दिनों 16 इंच तक बर्फबारी हुई है। बीते 37 साल में यह तीसरा मौका है, जब अल्जीरिया के ऐन सेफरा शहर में बर्फबारी हुई और लाल रेत के टापुओं पर बर्फ की सफेद चादर फैल गई।

शहर में एक से दो इंच बर्फबारी दर्ज हुई, लेकिन शहर से बाहर रेत के टीलों पर 16 इंच मोटी बर्फ देखी गई। साल 2016 में ‘द गेटवे टू द डेजर्ट’ नाम से मशहूर अल्जीरिया के ऐन सेफरा शहर में क्रिसमस के दौरान बर्फबारी देखने को मिली थी, जिससे रहवासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था।
bhai
सड़कों पर बर्फ की चादर बिछ जाने के कारण फिसलन हो गई थी। वाहनों की आवाजाही रुक जाने के कारण यात्री काफी परेशान रहे थे। बाद में जनवरी 2017 में भी कुछ ऐसी ही स्थिति दोबारा देखने को मिली।

bhaiआधे घंटे के लिए आया था बर्फीला तूफान

इससे पहले ऐन सेफरा में 18 फरवरी, 1979 को बर्फबारी हुई थी। तब यहां आधे घंटे के लिए आए बर्फीले तूफान ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया था। अल्जीरियाई मौसम विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि योरप में हाई प्रेशर के कारण दक्षिणी और उत्तरी अफ्रीका में बर्फीली हवाए चल रही हैं।
blast-news
ऐन सेफरा समुद्र तल से 3,280 फीट की उंचाई पर स्थित है और एटलस की पहा़ि़डयों से घिरा हुआ है। यहां गर्मियों में तापमान 32 डिग्री सेल्सियस होता है तो सर्दियों में माइनस 10.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाता है…

Filed in: टॉप 10, दुनिया

No comments yet.

Leave a Reply