3:13 pm - Monday December 17, 6840

मुफ्ती सरकार ने दक्षिण कश्मीर के बैंकों में नकद लेनदेन बंद करने का दिया आदेश

1

Firoz Siddiqui,chief Editor,9644670008

नई दिल्ली: महबूबा मुफ्ती सरकार ने दक्षिण कश्मीर के बैंकों में लूट पाट की घटना को रोकने के लिए एक अडवाइजरी जारी करके बैंकों में कैश ट्रांजैक्शन रोकने का आदेश जारी किया है।

शुक्रवार को जारी किए गए अडवाइजरी के मुताबिक शोपियां और दक्षिण कश्मीर की 40 बैंक शाखाओं में नकद लेनदेन रोकने का आदेश दिया गया है।

बता दें कि संसद के बजट सत्र के दौरान वित्त मंत्रालय के पेश आंकड़ों में दी गई जानकारी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में बैंकों, कैश वैन और एटीएम लूट की वारदातों में पिछले कुछ समय में लगभग चार गुना बढ़ोतरी हुई है।

राज्य सरकार ने आदेश में कहा है, ‘इन 40 ब्रांचों में लूट की घटना को अंजाम देना बहुत आसान है। इसलिए इन शाखाओं में फिलहाल नकद लेनदेन रोका जाएगा।

जम्मू-कश्मीर के एक बैंक अधिकारी ने बताया, ‘इन ब्रांचों को शिफ्ट नहीं किया जाएगा और सामान्य तरीके से इनमें काम चलता रहेगा। हालांकि कोई ग्राहक न को कैश जमा कर पाएगा और न ही निकाल पाएगा। ये ब्रांच रसीद के माध्यम से काम करेंगी और कोई नकद लेनदेन नहीं होगा।’

रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि दक्षिण कश्मीर के एटीएम को भी शिफ्ट किया जाएगा। बता दें कि दक्षिण कश्मीर में 6 बैंकों में आतंकियों ने लूट की घटना को अंजाम दिया था। कुलगाम में कैश वैन पर आतंकियों के हमले के बाद पुलिस के पांच जवान और दो सिक्यॉरिटी गार्ड मारे गए थे।

संसद में पेश वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल जुलाई से सितंबर माह तक जम्मू-कश्मीर में बैंकों, कैश वैन और एटीएम लूट के चार मामलों में 19.55 लाख रुपए लूट लिए गए। जबकि, अक्टूबर से दिसंबर 2016 तक लूट के मामले बढ़कर 15 हो गए। इस दौरान 1.48 करोड़ रुपए की लूट हुई।

सोमवार को आतंकवादियों ने कुलगाम में एक बैंक के कैश वैन पर हमला कर 5 सुरक्षाकर्मियों समेत 7 लोगों की हत्या कर दी थी। साथ ही शहीद जवानों के हथियार भी उठाकर ले गए थे पिछले तीन दिनों में चार बार बैंक संपत्ति को निशाना बनाया है।

इसके अगले दिन, आतंकियों ने कुलगाम जिले में ही देहाती बैंक की यारीपुरा शाखा पर धावा बोलकर 65 हजार रुपए लूट लिए थे।

Filed in: जम्मू और कश्मीर, टॉप 10, व्यापार

No comments yet.

Leave a Reply