3:11 pm - Tuesday November 25, 1000

विराट कोहली ने जमाया ‘यादगार’ वनडे शतक,दर्ज किए ये बड़े रिकॉर्ड

Indian team captain Virat Kohli celebrates after scoring a century (100 runs) during the first one-day international cricket match between India and New Zealand at the Wankhede stadium in Mumbai on October 22, 2017. / AFP PHOTO / PUNIT PARANJPE / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना 200 वनडे पूरे करने वाले भारतीय कप्तान के लिए यह मैच काफी खास बन गया है। उन्होंने अपने 200वें वनडे मैच में अपने नाम 3 बड़े रिकॉर्ड्स दर्ज कर लिए हैं। वह वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले विश्व के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं, साथ ही में वह अपने 200वें वनडे मैच में शतक लगाने वाले विश्व के दूसरे और अपने देश के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शतकीय पारी खेल कर अपने वनडे करियर के 31 शतक पूरे कर लिए हैं। उन्होंने इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज रिकी पोंटिंग को भी पीछे छोड़ दिया है। पोंटिंग ने 30 शतक लगाए थे और कोहली ने 31 शतक लगाकर उनको पछाड़ दिया है। कोहली इस मामले में केवल भारत के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं। जिन्होंने वनडे में 49 शतक लगाए हैं जो एक विश्व रिकॉर्ड है।

विराट कोहली का ये वनडे शतक इसलिए भी खास है क्योंकि उन्होंने इस सेंचुरी के साथ 21 साल का सूखा भी खत्म कर दिया है। आपको बता दें कि वानखेड़े के मैदान पर किसी भी भारतीय बल्लेबाज़ ने वनडे क्रिकेट में 21 साल बाद शतक जमाया है। उनसे पहले 1996 में सचिन तेंदुलकर ने वानखेड़े में शतक जमाया था और उसके बाद कोई भी भारतीय बल्लेबाज वनडे मैच में इस मैदान पर शतक नहीं लगा पाया। लेकिन कोहली ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ सीरीज़ के पहले मैच में शतक जमाकर इस सूखे को खत्म कर दिया। 1

वनडे क्रिकेट के 200वें शतक लगाने वाले खिलाडिय़ों में विराट कोहली का नाम दूसरे नंबर पर आ गया है। विराट से पहले ये कमाल दक्षिण अफ्रीका के धुंरधर बल्लेबाज ए बी डिविलियर्स ने किया था। लेकिन कोहली ने मुंबई में जबरदस्ती पारी खेलकर इस लिस्ट में अपना नाम दूसरे नंबर पर लिखवा लिया है। कोहली ने अपने 200वें वनडे में शतक जमाकर इसको खास बना दिया है। कोहली के नाम और भी कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं।

Filed in: क्रिकेट, खेल, टॉप 10

No comments yet.

Leave a Reply