3:19 pm - Wednesday February 25, 5120

RBI ने किया सावधान! हैकर्स ने बनाई आरबीआई की फर्जी वेबसाइट,चोरी हो सकती है बैंक डीटेल्स

1नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लोगों को चेतावनी जारी की है उनके जैसी है एक फर्जी वेबसाइट चल रही है। जो लोगों से उनकी बैंकिग डिटेल मांग रहे है। अगर कोई बैंकिग वेबसाइट आपके बैंक खाते की डिटेल मांगे तो न दें। रिजर्व बैंक ने इसके बारे में चेतावनी जारी करते हुए फर्जी वेबसाइट का यूआरएल भी शेयर किया है। रिजर्व बैंक के चीफ जनरल मैनेजर जोस जे कट्टूर की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि कुछ अज्ञात लोगों ने www.indiareserveban.org यूआरएल से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की फर्जी वेबसाइट बनाई है।

यह वेबसाइट एक दम आरबीआई की असली वेबसाइट के जैसी दिखती है। फर्जी वेबसाइट के होम पेज पर बैंक वेरीफिकेशन विद ऑनलाइन अकाउंट होल्‍डर्स नाम से सेक्शन बनाया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि यह कॉलम बैंकिग कस्‍टमर की गोपनीय और पर्सनल डिटेल हासिल करने के लिए बनाया गया है। आरबीआई ने कुछ फर्जी यूआरएल भी शेयर किए है। जैसे www.rbi.org, www.rbi.in आदि। इसके साथ ही शीर्ष बैंक ने अपना असली यूआरएल भी किया है। यह है RBI का असली पता- https://www.rbi.org.in.।1-copy

आरबीआई की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है कि वह भारत के सेंट्रल बैंक के तौर पर स्‍पष्‍ट करता है कि उसके पास किसी का व्यक्तिगत अकाउंट नहीं है और न ही वह किसी से बैंक अकाउंट डिटेल, पासवर्ड जैसे जानकारियां कभी नहीं मांगता है। रिजर्व बैंक ने आम लोगों को चेतावनी दी है कि ऐसी वेबसाइट को ऑनलाइन कोई जानकारी देना उनके लिए नुकसान देह हो सकता है।

blast-newsहाल ही में नकली वेबसाइट बनाकर क्रेडिट कार्ड ठगी करने वाले गैंग का पर्दाफाश हुआ था। वहीं 2015 में एक ऐसा एप सामने आया था जो अकाउंट के बैलेंस की जानकारी देने का दावा करता था। इस एप पर आऱबीआई का लोगो के साथ लिखा था ‘ऑल बैंक बैलेंस इंक्वायरी नंबर’। इस एप पर कुछ बैंके के कस्टमर केयर के नंबर की सूचीबद्ध किए गए थे। आरबीआई ने इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए चेतावनी दी है।

 

Filed in: इंडिया, जुर्म, टॉप 10, पर्दाफास, मुख्य समाचर

No comments yet.

Leave a Reply